gita sutra – 6.33

यः अयं योग : त्वया

प्रोक्ता साम्येन मधुसूदन

एवस्य अहं न पश्यामि

चंचलत्वात स्थितिम स्थिरां //

आप जो समत्त्व - योग की बातें मुझे बता रहे हैं उनको मैं समझनें में समर्थ नहीं हूँ क्योंकि मेरा मन पूर्ण रूप से अस्थिर हुआ पड़ा है , उसकी यह चंचलता मुझे आप की बातों से दूर रख रही है //

the yoga of equanimity which is being explained to me by you , because of the wavering state of my mind , i am not in a position to understand it . the restlessness of my mind is keeping me away from your teachings .

अर्जुन तामस गुण में डूबा हुआ है , संदेह से जिसकी बुद्धि भरी हुयी है , वह ऎसी बातें कैसे कर पा रहा है ? यह सोच का बिषय है /

अर्जुन अपनें इस सूत्र में दो बातें कहते हैं :-----

[क] मेरा मन अस्थिर है -------

[ख] आप समत्त्व - योग की बातें कर रहे हैं ------

अर्जुन की ये दोनों बातें शत प्रतिशत सत हैं //

अर्जुन यह समझ रहे हैं की …….

प्रभु मुझे समत्त्व - योग में पहचाना चाहते हैं और उनकी यह सोच उचित भी है , पर लाचार हूँ, मन दिशाहीन गति में है //

अर्जुन की यह बात जो गीता के इस श्लोक में छीपी है , वह है उनके निर्मल ह्रदय की एक झलक जो मूलतः तो निर्मल है पर इस वक्त बिकारयुक्त हो गया है //

===== ओम ========

Comments

Popular posts from this blog

क्या सिद्ध योगी को खोजना पड़ता है ?

पराभक्ति एक माध्यम है

गीतामें स्वर्ग,यज्ञ, कर्म सम्बन्ध